केएल राहुल ने नस्लवाद के खिलाफ किया करारा प्रहार, इंस्टाग्राम पर शेयर किया इमोशनल पोस्ट

खेल प्रमुख खबरें

अफ्रीकी मूल के अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद से पूरी दुनिया में इसका विरोध हो रहा है। पूरी दुनिया नस्लभेद के खिलाफ आवाज उठा रही है। मंगलवार को वेस्टइंडीज क्रिकेट कप्तान डेरेन सैमी ने भी नस्लभेद के खिलाफ अपना विरोध जताया था। अब इसी कड़ी में भारतीय क्रिकेटर केएल राहुल का नाम भी जुड़ गया है उन्होंने ही नस्लवाद को लेकर इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर किया है।

बड़ी-बड़ी हस्तियां जी नस्लभेद के खिलाफ अपना विरोध जता ‌रहीं हैं। भारतीय क्रिकेटर केएल राहुल ने संग्रामपुर नक्सलवाद को लेकर इमोशनल पोस्ट लिखा है। एकलव्य महामारी कोविड-19 नामक कोरोनावायरस जंग लड़ गई है तो दूसरी तरफ अमेरिका में हिंसा फैली हुई है। यह हिंसा नस्लभेद के खिलाफ फैली हुई है।

 

भारतीय क्रिकेटर केएल राहुल ने लिखा है राहुल ने लिखा, ”खेलों पर रंगों का नहीं बल्कि कौशल का शासन है, यही जीवन में भी है।” उन्होंने लिखा है कि ”हम खेलों को इसलिए प्यार करते हैं क्योंकि इसमें किसी तरह का भेदभाव नहीं है। यह अपने आप को टेस्ट करने का अवसर होता है-शारीरिक और मानसिक टेस्ट करने का। खेल विविध संस्कृतियों, जातियों और मजहबों को एक करने का अवसर हैं।” ”जब हम 22 यार्ड में होते हैं तो हम हर तरह के भेदभाव से दूर होते हैं। वहां हमें एकता, प्रेम दिखाई पड़ते हैं। आप बेशक अश्वेत हों, ब्राउन, श्वेत या ब्ल्यू क्यों न हों, आप चाहें तेज गेंदबाज हों या स्पिनर, हम सबको एक ही नजर से देखते हैं।”

यह भी पढ़ें:-नवाजुद्दीन सिद्दीकी पर उनकी भतीजी ने लगाएं यौन उत्‍पीड़न के आरोप

इससे पहले वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान डेरेन सैमी ने नस्लभेद के खिलाफ आवाज उठाते हुए आईसीसी से आग्रह किया था क्रिकेट जगत या तो नस्लभेद के खिलाफ आवाज उठाई या इस समस्या का हिस्सा कहलाने के लिए तैयार रहे। उन्होंने ट्वीट किया, ”ताजा वीडियो देखने के बाद इस समय अगर क्रिकेट जगत अश्वेतों पर हो रही नाइंसाफी के खिलाफ खड़ा नहीं होगा तो उसे भी इस समस्या का हिस्सा माना जाएगा।”

Sharing is caring!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *