violent clash between india and china killed 3 indian soldiers 5 chinese soldiers killed

भारत और चीन के बीच हुई हिंसक झड़प में भारत के 3 जवान शहीद, चीन के 5 सैनिक मारे गए

ट्रेंडिंग विदेश
Spread the love

पूर्वी लद्दाख की सीमा को लेकर भारत और चीन के बीच चल रहे विवादों को लेकर बुरी ख़बर सुनने को मिली है। चीन और भारतीय सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प में भारत के तीन जवान शहीद हो गए वहीं चीन के भी कई जवान मारे गए हैं। पूर्वी लद्दाख को लेकर भारत और चीन के बीच दसको से विवाद चलता आ रहा है।

सोमवार देर रात गलवान घाटी के समीप डि-एस्केलेशन की प्रक्रिया के दौरान भारतीय औरत चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई नतीजन इस हिंसक झड़प में भारतीय सेना के एक अफ़सर और दो जवान शहीद हो गए वहीं चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट की मानें तो भारतीय सेना ने भी चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए)  के पांच सैनिकों को मार गिराया।

सूत्रों के हवाले से जो ख़बर आईं है उसके मुताबिक डि-एस्केलेशन प्रक्रिया के तहत चीनी सैनिकों को गलवान में पीछे की ओर जाना था लेकिन चीनी सैनिक पीछे हटने के बजाय भारतीय सेना पर पत्थरबाजी और लोहे की कीलें लगीं लाठियों से भारत की सेना पर हमला किया।

यह भी पढ़ें:- सुशांत सिंह राजपूत की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आई सामने, इस वजह से हुई मौत

भारत ने चीनी सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प में अपने तीन जवान खो दिए हैं। भारत को अब अपनी नीति बदलने की जरूरत है। पहले हमला ना करने वाली नीति को बदलकर भारत को ये करना चाहिए कि अगर कोई देश भारत की अखंडता को धूमिल करने की कोशिश करता है तो उसे मुह से नहीं बल्कि गोलियों से समझाना होगा। ये चीन ऐसे नहीं मानने वाला है। इसे तो मुंहतोड़ जवाब देना ही पड़ेगा, नहीं तो परिणाम भारत के लिए बुरे साबित हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *