एम एस धोनी रिटायर

एम एस धोनी क्रिकेट से रिटायर, एक युग का अंत

खेल ट्रेंडिंग प्रमुख खबरें युवा

स्वतंत्रता दिवस की शाम को महेंद्र सिंह धोनी ने अपने प्रशंसकों को एक निराश करने वाली खबर दी। महेंद्र सिंह धोनी ने बताया कि वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले रहे हैं। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो जारी किया जिसमें उन्होंने सारी खबर दी। उन्होंने कहा कि आपके प्यार और सहयोग के लिए बहुत बहुत धन्यवाद। 7:09 के बाद से मुझे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायर समझेगा। इस वीडियो के बैकग्राउंड में एक बहुत सुंदर गाना ‘मैं पल दो पल का शायर हूं’ चल रहा था। वह महेंद्र सिंह धोनी का पसंदीदा गाना है और उन्होंने कई इवेंट पर इसे गाया भी है।

उनके रिटायर होने की खबर सुनकर लगभग पूरा भारत निराश है। सभी प्रशंसकों ने अलग-अलग प्रतिक्रियाएं दी है तथा धोनी को रिटायर ना होने के लिए भी कहा है। धोनी की पत्नी साक्षी ने उनकी वीडियो पर प्यारी प्रतिक्रिया दी है तथा उनका पूरा सहयोग किया है। पिछले साल हुए वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली हार के बाद धोनी ने भारत के लिए कोई भी मैच नहीं खेला था। इसके बीच लोग उनकी रिटायरमेंट को लेकर तरह-तरह की बातें बनाते रहे आज उन्होंने उन सभी बातों पर विराम लगा कर अपने रिटायर होने की खबर दी है ।महेंद्र सिंह धोनी के साथ और सुरेश रैना ने भी क्रिकेट से संन्यास ले लिया।

74वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन की प्रमुख 10 बातें


बेहद रोमांचक रहा महेंद्र सिंह धोनी का करियर


महेंद्र सिंह धोनी ने अपने जीवन में 90 टेस्ट मैच खेले ।इन मैचों में उन्होंने 38.06 की औसत से 4176 रन बनाए। 98 T20 मैच खेलकर धोनी ने 37.06 की औसत से 1716 रन बनाए हैं। वनडे इंटरनेशनल में तो महेंद्र सिंह धोनी का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है। उन्होंने कुल 350 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले हैं जिनमें 50.57 की औसत से 10773 रन बनाए हैं। महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी कप्तानी में बहुत रिकॉर्ड बनाए तथा तोड़े।

धोनी इकलौते ऐसे कैप्टन है जिन्होंने T20 वर्ल्ड कप ,वनडे वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी तीनों अपने देश के नाम की हो । उन्होंने 2007 का T20 वर्ल्ड कप ,2011 का वनडे इंटरनेशनल वर्ल्ड कप और 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी भारत के नाम की थी। धोनी ने अपने करियर में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। उनके हेलिकॉप्टर शॉट को कभी भुलाया नहीं जा सकता। क्रिकेट जगत को उनकी कमी हमेशा खलती रहेगी।

Sharing is caring!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *