NEET 2020 परीक्षा

NEET 2020 परीक्षा हुई आयोजित, 3,843 परीक्षा केंद्रों पर 15.97 लाख से अधिक छात्र हुए शामिल

ट्रेंडिंग प्रमुख खबरें युवा

NEET 2020 परीक्षा : कोरोनावायरस महामारी के कारण दो बार स्थगित होने के बाद, राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) आज – 13 सितंबर को दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक आयोजित की गई थी। मेडिकल कॉलेज प्रवेश परीक्षा के लिए देश भर के 3,843 परीक्षा केंद्रों पर 15.97 लाख से अधिक उम्मीदवार छात्र उपस्थित हुए।

परीक्षा से एक दिन पहले, शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने छात्रों को शुभकामनाएं देते हुए लिखा था कि वे परीक्षा के दौरान सुरक्षा मानदंडों का पालन करें। उम्मीदवारों को न केवल सोशल डिस्टन्सिंग का पालन करना पड़ता है, बल्कि एग्जाम में लिखते समय मास्क और दस्ताने पहनने की भी आवश्यकता होती है। छात्रों के एक वर्ग ने महामारी के दौरान परीक्षा आयोजित करने का विरोध किया था।

NEET में कम से कम 50 पर्सेंटाइल स्कोर करने वालों को पास माना जाएगा, हालांकि मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। परिणाम घोषित होने के बाद काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। एनईईटी के लिए जेईई की तरह ही, परीक्षा समाप्त होने के बाद जल्द ही परिणाम जारी होने की उम्मीद है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कॉलेज समय पर फिर से खुल सकें। NEET विदेश में मेडिकल की पढ़ाई करने के इच्छुक भारतीय छात्रों के लिए भी अनिवार्य है।

NEET 2020 कट-ऑफ अंक ऑनलाइन मोड में परिणाम के साथ जारी किए जाएंगे। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए कटऑफ 50 प्रतिशत है, जबकि अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए, यह 40 प्रतिशत है।

कट-ऑफ न्यूनतम अर्हताप्राप्त प्रतिशत और प्राप्तांक है जो परीक्षा पास करने के लिए प्राप्त किया जाना चाहिए। अर्हक प्रवेश परीक्षा के लिए सुरक्षित की जाने वाली कट-ऑफ परसेंटाइल सूचना विवरणिका के माध्यम से जारी की गई है।

विपक्षी राज्यों की अपील ख़ारिज, SC ने कहा- “होकर रहेंगे NEET-JEE”

NEET 2020 परीक्षा में छात्रों के अलग-अलग अनुभव

मुरादाबाद से यहां दिलशाद गार्डन स्थित अपने परीक्षा केंद्र में आए मोहम्मद ओवैस ने कहा कि उनका प्रवेश सुबह 11 बजे था। उन्होंने कहा, “मैं मुरादाबाद से सुबह 5 बजे रवाना हुआ। यह जोखिम भरा नहीं है अगर हर कोई सभी सावधानियों का पालन करता है, तो समस्या तब पैदा होती है जब लोग इसे लापरवाही से लेते हैं। केंद्रों पर कोई भीड़ नहीं थी क्योंकि हर किसी के पास स्लॉट थे।”

रोहिणी की रहने वाली वनिका चौरसिया ने कहा, “ऑनलाइन परीक्षा एक पेन और पेपर-आधारित टेस्ट से बेहतर विकल्प होता लेकिन हमारे पास कोई विकल्प नहीं होता। परीक्षा में अधिक देरी से साल भर का नुकसान होता।” युवराज कुमार के लिए, सार्वजनिक परिवहन द्वारा परीक्षा केंद्र का सफर बड़ी चिंता थी।

उन्होंने कहा, ” अच्छा हुआ कि परीक्षा से पहले मेट्रो सेवाओं को फिर से शुरू किया गया था क्योंकि मैं इस बारे में चिंतित था और सार्वजनिक परिवहन के अन्य तरीके उतने सुरक्षित नहीं हैं। हमें केंद्र में अलग-अलग मास्क दिए गए थे और हमें जो पहले पहने थे, उसे डिस्पोज़ करनथा,” उन्होंने पीटीआई को बताया।

मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET रविवार को देश भर के 3,800 से अधिक केंद्रों पर COVID-19 महामारी के मद्देनजर सख्त सावधानियों के बीच शुरू हुई, जिसमें छात्रों को उनके निर्धारित समय स्लॉट के अनुसार कतार में खड़ा किया गया था, जो सामाजिक दूरियों के मानदंडों का पालन करते दिखे।

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) दोपहर 2 बजे शुरू हुई, लेकिन केंद्रों पर प्रवेश सुबह 11 बजे शुरू हुआ। छात्रों को प्रवेश के लिए अलग-अलग स्लॉट आवंटित किए गए थे ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कोई  गतिरोध नहीं है और सामाजिक दूरी को बनाए रखा गया है।

NEET 2020 एग्जाम से सिर्फ दो दिन पहले – स्वास्थ्य मंत्रालय ने सुरक्षा दिशा-निर्देश जारी किए थे, जिसके अनुसार, परीक्षा केंद्रों में कोई अनुमति नहीं दी जाएगी। मंत्रालय ने वेराइटी / परीक्षा आयोजित करने वाली एजेंसियों को उन उम्मीदवारों के लिए एक विशेष पृथक्करण कक्ष (आइसोलेशन वार्ड) की व्यवस्था करने के लिए कहा, जो सीओवीआईडी ​​-19 के साथ रोगसूचक / प्रभावित पाए जाएंगे।

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, NEET की आधिकारिक उत्तर कुंजी (answer key) परीक्षा के कुछ दिनों बाद जारी की जाएगी। हालांकि, अनौपचारिक उत्तर कुंजी, परीक्षा के पूरा होने के घंटों के भीतर कोचिंग संस्थानों द्वारा जारी की जाएगी।

एनईईटी यूजी  (NEET-UG) उत्तर कुंजी प्रवेश परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों की सही प्रतिक्रियाओं को ले जाएगी। उत्तर कुंजी का उपयोग परिणाम की घोषणा से पहले संभावित स्कोर की गणना करने के लिए किया जा सकता है।  NEET 2020 answer key (उत्तर कुंजी) यहाँ देखें

 

Sharing is caring!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *