छत्रपति शिवाजी योगी आदित्यनाथ

आगरा में निर्माणाधीन मुगल संग्रहालय का नाम छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर: सीएम योगी आदित्यनाथ

प्रमुख खबरें राजनीति

सोमवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगरा में निर्माणाधीन मुगल संग्रहालय का नाम छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर करने का एलान किया। आगरा में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से विकास कार्यों की समीक्षा के बाद यह निर्णय लिया गया।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने एक बयान में कहा, “हमारे नायक मुगल कैसे हो सकते हैं? छत्रपति शिवाजी का बहुत नाम राष्ट्रवाद और आत्मसम्मान की भावना को बढ़ावा देगा ”

ट्विटर पर ट्वीट करते हुए उन्होंने लिखा, “आगरा में बनने वाला संग्रहालय, छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम से जाना जाएगा। उत्तर प्रदेश में मुघलो की गुलामी मानसिकता ’और उसके प्रतीकवाद को पनपने के लिए कोई जगह नहीं है। हमारे नायक छत्रपति शिवाजी महाराज है। जय हिंद, जय भारत। ”

यूपी सीएम की घोषणा के बाद, महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फड़नवीस ने फैसले का स्वागत किया है। कथित तौर पर, मुगल संग्रहालय की नींव पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने जनवरी 2016 में रखी थी। प्रारंभिक प्रस्ताव के अनुसार, ताजमहल के पूर्वी द्वार के पास 6 एकड़ भूमि पर संग्रहालय बनाया जाना था।

काशी-मथुरा संघ के एजेंडे में नहीं ?

यह इतिहास, संस्कृति, हथियार और पोशाक के लिए समर्पित होना था। हालांकि,सूत्रों ने बताया कि परियोजना की प्रकृति बदल जाएगी, नाम परिवर्तन को पोस्ट किया जाएगा। 2016 में, अखिलेश यादव ने आगरा हेरिटेज सेंटर और ताज ओरिएंटेशन सेंटर जैसी परियोजनाओं के लिए योजनाओं को भी मंजूरी दी थी।

योगी सरकार वास्तव में मुगलो की परछाई बन चुके उत्तर प्रदेश को हिंदुत्व की राष्ट्रवादी धरोहर से जोड़ने का काम कर रहे जिसमें कोई अन्य मुख्यमंत्री रूचि तक नहीं लेता क्योंकि वह झूठे सौहार्द के तानेबाने को तब्दीली से डरते है किन्तु कठोर पथ पर अग्रसर गोरखनाथ के महंत योगी आदित्यनाथ ने सिद्ध कर दिया है कि जहाँ चाह है वहीँ राह है। 2019 में इलाहबाद का नाम फिर से सदियों बाद प्रयागराज रख के हिन्दू अस्मिता को पुनर्स्थापित किया था और इसके बाद पंडित दीनदयाल उपाध्याय को श्रद्धांजलि देते हुए वाराणसी के मुग़लसराय जंक्शन का नाम बदलकर उनके नाम पर किया। अब देवबंद, अलीगढ़ और आगरा शहरों की बारी है।

Sharing is caring!

1 thought on “आगरा में निर्माणाधीन मुगल संग्रहालय का नाम छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर: सीएम योगी आदित्यनाथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *