दिल्ली दंगो से जुड़ी 17500 से ज्यादा पेजों की चार्जशीट पुलिस ने कोर्ट में दाखिल की

ट्रेंडिंग प्रमुख खबरें

दिल्ली दंगो की जांच कर रही दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल टीम ने बुधवार को कोर्ट में 17,500 से ज्यादा पन्नों की चार्जशीट कोर्ट में दायर की है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल टीम ने जो चार्जसीट बुधवार को कोर्ट में दायर की है उसमें 15 लोगों को आरोपी बनाया गया है।

दिल्ली पुलिस उमर खालिद और शारजील इमाम के ख़िलाफ़ चार्जशीट नहीं दायर की है। हालंकि इनका नाम सप्लीमेंट्री चार्जशीट में दायर किया जाएगा। पुलिस के मुताबिक, दोनों को हाल ही में गिरफ्तार किया गया था, इसलिए उनके नामों को सप्लीमेंट्री चार्जशीट में शामिल किया जाना है। पुलिस द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक अभी 15 आरोपियों में से एक आरोपी सफूरा जरगर बेल पर है। इस चार्जशीट में 745 गवाह हैं।

 

अभी हाल ही में चर्चा बटोर रहे रविवार को गिरफ्तार किए गए दिल्ली दंगो में संलिप्त होने वाले उमर खालिद को दिल्ली पुलिस ने सोमवार को कोर्ट ने 10 दिन के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया था। उमर खालिद की बात करें तो उसका नाम दिल्ली दंगों की लगभग हर चार्जशीट में है। दिल्ली पुलिस ने चार्जशीट में सबूत के तौर पर सीडीआर और वॉट्सएप चैट दिए हैं। 24 फरवरी को दिल्ली में हुए दंगों के मामले में दिल्ली पुलिस ने अपनी जांच में हर ग्रुप की पहचान करते हुए चार्जशीट में बताया कि मुख्य साजिशकर्ता प्रदर्शन करने वालों को इन्हीं चैट्स के माध्यम से निर्देश दे रहे थे।

दिल्ली पुलिस के चार्जशीट में बताया गया है कि, चैट के जरिए दिल्ली के अलग अलग इलाक़ों में हिंसा फैलाने की कोशिश की गई थी। गौरतलब हो कि, सीएए यानी नागरिकता संशोधन कानून के विरोध-प्रदर्शनों के बीच उत्तर-पूर्व दिल्ली में 24 फरवरी को भयावह दंगे भड़के थे। इन दंगो में 53 लोगों को अपनी जान तक गवानी पड़ी थी और 200 से अधिक लोग जख्मी हो गए थे।

इन लोगों के नाम चार्जशीट पर

चार्जशीट में आम आदमी पार्टी से निलंबित नेता ताहिर हुसैन, पिंजरा तोड़ कार्यकर्ता देवांगना कलिता और नताशा नरवाल, पीएफआई नेता परवेज अहमद और मोहम्मद इलियाज, कार्यकर्ता सैफी खालिद, पूर्व वकील इशरत जहां, जामिया के छात्र आसिफ इकबाल, मीरन हैदर और सफूरा जरगर, शादाब अहमद और तस्लीम अहमद के नाम शामिल हैं। सभी को अनलॉफुल एक्टिविटी (प्रिवेंशन) एक्ट (यूएपीए), आईपीसी और आर्म्स एक्ट के तहत आरोपी बनाया गया है।

 

आरोपियों को बचाने की कोशिश

आप को बता दें कि देश में भयावह दंगे करवाने वाले लोगों को कुछ बुद्घजीवी बचाने में लगे हैं। दिल्ली दंगो में आरोपी जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद और शारजील इमाम को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया तो कुछ ने इन्हें छुड़ाने के लिए सोशल मीडिया पर भड़काऊ बयान देकर इन्हेे बचाने की कोशिश की।

Sharing is caring!

1 thought on “दिल्ली दंगो से जुड़ी 17500 से ज्यादा पेजों की चार्जशीट पुलिस ने कोर्ट में दाखिल की

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *