अर्मेनिया तथा अजरबैजान के बीच छिड़ी जंग दे रही है तीसरे विश्वयुद्ध का संकेत

ट्रेंडिंग प्रमुख खबरें विदेश

अर्मेनिया और अजरबैजान के बीच जंग जारी है। जंग को रोकने के लिए अमेरिका दोनों देशों के बीच आया। अमेरिका ने दोनों देशों के मंत्रियों से बात की परंतु हालात जंग को रोकने वाले नहीं लग रहे हैं। दोनों ही देशों के मंत्रियों के तेवर अलग ही थे और उनकी बातचीत से यह नहीं लग रहा था कि वह शांति से बात को सुलझाना चाहते हैं।

दूसरी तरफ रूस ने यह दावा किया है कि इस जंग में दोनों देशों के लगभग 5000 लोग मारे गए। यह जंग काफी सप्ताहों से दोनों देशों के बीच लगी हुई है। हालांकि कुछ सप्ताह पहले इस युद्ध पर विराम लगाने के लिए दोनों देश सहमत हो गए थे। परंतु फिर भी यह जंग जारी है।

IPL 2020, Match 41, CSK Vs MI: मुंबई ‌ने लगा दी csk की वाट

यह जंग जगह के टुकड़े को लेकर चल रही है। उस जगह पर अर्मेनिया का कब्जा है परंतु वह जगह अजरबैजान की है। इस जंग की वजह से दोनों देशों में जान तथा माल दोनों का नुकसान हुआ है।

हालात यह बता रहे हैं कि यह तीसरे विश्वयुद्ध का संकेत है। यदि यह जंग नहीं रुकती है तो ना जाने कितने और लोग मारे जाएंगे। यह भी हो सकता है कि तीसरा विश्व युद्ध शुरू हो जाए।

दोनों देशों  को सहमति से यह जंग रोक देनी चाहिए और  जिस जगह के लिए यह जंग हो रही है उस पर मिलकर फैसला लेना चाहिए। युद्ध से कभी भी किसी देश का भला नहीं हुआ है।

Sharing is caring!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *