बिहार चुनाव के पहले चरण का मतदान खत्म, लोगों में नहीं दिखा कोरोना का डर

ट्रेंडिंग प्रमुख खबरें राजनीति

कोरोना महामारी के दौरान बिहार विधानसभा के पहले चरण का मतदान पूरा हो गया है। हालांकि बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर यह संशय की स्थिति थी कि कोरोना काल में मतदाता घर से निकलेंगे या नहीं। लेकिन बिहार के लोगों ने कोरोना को दर किनार करके मतदान में बढ़ चढ़ का हिस्सा लिया और अपने हक़ का इस्मेताल किया। बुधवार को बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए 16 जिलों की 71 सीटों पर मतदान हुआ।कोरोना काल में मतदान को लेकर बिहार की जनता का यह उत्साह वर्तमान सरकार पर भारी पड़ेगा या विपक्ष पर यह तो 10 नवंबर को ही पता चलेगा।

चुनाव आयोग के सामने वोटिंग परसेंटेज और मतदाताओं की सुरक्षा एक बड़ी चुनौती थी। लेकिन इस चुनाव में काफी एहतियात बरती गई थी। सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का कड़ाई से पालन कराया गया। बिना मास्क के मतदान करने आए वोटर्स को वोट देने की इजाजत नहीं दी गई। सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई थी। इक्का-दुक्का घटनाओं को छोड़ दें तो कुल मिलाकर पहले चरण का मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हुआ है। हलाकि कोरोना काल में हो रहे इस चुनाव में निर्वाचन आयोग की व्यवस्थाओं से लोग संतुष्ट दिखाई दिए।

चुनावी घमासान में आईपीएस लिपि सिंह ने चलवाई भीड़ पर गोलियां, लोगों को याद आए जनरल डायर

कहा जाता है कि बिहार में राजनीति को लेकर मतदाताओं का जो अति-उत्साह दिखाई देता है लेकिन वह ईवीएम तक नही पहुंच पाता, क्योंकि अति-उत्साही लोग वोट देने ही नहीं जाते। बिहार में पिछले तीन विधानसभा चुनावों में हुए मतदान का औसत 51 फीसदी से थोड़ा ज्यादा रहा है, जिसका मतलब है कि लगभग आधे मतदाताओं ने अपने लोकतांत्रिक मताधिकार की ताकत का प्रयोग ही नहीं किया।

एक तरफ पहले चरण में 71 सीटों पर हो रहे चुनाव 1066 उम्मीदवारों की किस्तम ईवीएम में कैद कर रहे थे तो दूसरी तरफ दूसरे और तीसरे चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार जोरों पर रहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव जैसे तमाम बड़े नेताओं ने मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए कई जनसभाओं को संबोधित किया। बता दें दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर को होना है।

Sharing is caring!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *