भारत में कोरोना का टीकाकरण

भारत में भी 16 जनवरी से चालू होगा कोरोना का टीकाकरण

ट्रेंडिंग प्रमुख खबरें

-महामारी कोविड-19 नामक कोरोनावायरस की वैक्सीन तो विश्व स्तर पर पहले ही बन चुकी है। साथ-साथ कई बड़े देश अपने यहां टीकाकरण भी शुरू कर चुके हैं। लेकिन अब 16 जनवरी से देश में भी वैक्सीन का टीकाकरण अभियान शुरू हो जाएगा। देश में निर्मित दो ‘कोविशील्ड’ और ‘कोवैक्सीन’ (Covishield and covaxin) को इमरजेंसी अप्रूवल मिलने के बाद अब भारत सरकार ने टीकाकरण अभियान को लेकर बड़ा ऐलान किया है।

9 जनवरी यानी शनिवार को भारत सरकार ने, 16 जनवरी 2021 टीकाकरण अभियान शुरू करने की बात कही है। पहले चरण में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों को कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी यानी सबसे पहले हेल्थ वर्कर्स का टीकाकरण किया जाएगा। हेल्थ वर्कर के साथ-साथ 50 साल से ऊपर के लोगों को भी पहले चरण में टीका लगाया जाएगा।

भ्रष्टाचार के खिलाफ एक्शन में योगी सरकार, बड़े अधिकारियों को बनाया चपरासी और चौकीदार, SDM को भी बनाया तहसीलदार

देशभर में टीकाकरण अभियान को लेकर बड़ा ऐलान करने से पहले भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश के उच्च स्तरीय अधिकारियों के सात वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उच्च स्तरीय बैठक की बैठक के बाद टीकाकरण की अभियान की घोषणा की गई।

अब सोमवार यानी 11 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ एक बार फिर चर्चा करेंगे। इस चर्चा में कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों की भीतर वैक्सीन से जुड़ी उत्पन्न हुई आशंकाओं को भी प्रधानमंत्री दूर करेंगे। बहुत से ऐसे राज्य थे जिन्हें देश के वैज्ञानिकों द्वारा विकसित की गई वैक्सीन पर भरोसा नहीं है शायद इस बैठक के बाद राज्य के मुख्यमंत्रियों को भारत के वैज्ञानिकों द्वारा निर्मित की गई कोरोना वैक्सीन पर भरोसा हो जाए।

कोरोना वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड, वोडर आईडी कार्ड, डाइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, केंद्र/राज्य सरकार द्वारा जारी सर्विस आइडेंटिटी कार्ड (फोटो के साथ), पासपोर्ट, आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, फोटो के साथ पेंशन डॉक्यूमेंट, पोस्ट ऑफिस/बैंक द्वारा जारी पासबुक फोटो के साथ और श्रम मंत्रालय की योजना वाले हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड, ऊपर लिखे गए सभी दस्तावेजों में से एक दस्तावेज कोरोना की का कर्ण के रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी है आपके पास जब कोई आईडी रहेगी तभी आपका कोरोनावायरस का रजिस्ट्रेशन हो पाएगा।

Sharing is caring!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *