white bidding

भारत-पाक टी-20 वर्ल्ड कप मैच में white bidding का गणित !

खेल प्रमुख विषय
  • सूरज उपाध्याय

 

एक आंकड़े के अनुसार भारत और पाकिस्तान के मैच के दौरान लगभग सात सौ साठ करोड़ रूपये white bidding पर लगे थे। White bidding यानी की वो रकम जो भारत और एशियाई देशों के bank account से सट्टे के रूप में लगाई गयी थी।

आप चौंकिए मत भारत मे सट्टा बाजार अब लीगल हो गया है जो आनलाइन बाजार में Deam 11, Howzat, Pro team  जैसे दस से अधिक ऐप हैं । इतना ही नही हर शहर मे दस बीस से अधिक बिडर/बैट्समैन/बुकी हैं जिनके पास Login वाली आईडी होती है और शहर के तमाम लोग इसके Copyright यानी की Original Login authority खरीदते हैं।

पहले जब कोई Fixing की बात करता था तब मैं उसकी बातें एक शिखर से नकार देता था। सट्टा यों तो क्रिकेटर्स के अभिशाप है पर आज समय का खेल देखिए Dream eleven भारत की राष्ट्रीय टीम का प्रमुख प्रायोजक यानी की Sponser है।

अमित शाह के बेटे जय शाह किस काबिलियत के दम पर BCCI के Administrator और Asia 🌏 Cricket council के अध्यक्ष हैं……! क्रिकेट मे एक दौर हुआ करता था जब भारत के सबसे महान बल्लेबाज एशिया की सबसे बड़ी शराब कंपनी का इस्तेहार करने से मना कर देते थे। फिर एक दौर वो भी आया जब एक शराब निर्माता अय्याश व्यक्ति ने पूरी क्रिकेट टीम खरीद ली।


कमीशनखोर डब्लूएचओ ने आखिर दे डाली स्वदेशी कोवैक्सीन को मंजूरी

कमीशनखोर डब्लूएचओ ने आखिर दे डाली स्वदेशी कोवैक्सीन को मंजूरी


क्या आप जानते हैं की  IPL मे फाइनल जीतने वाली टीम को 20 करोड़ रूपये मिलते हैं जबकी CSK और MI RCB की Team investment ही 50 करोड़ के उपर है……! फिर Team पर खर्च किए गये पैसे Investors कहां से निकालते हैं। दुबई मे टिकट भी भारत के मुकाबले कम बिकते हैं…. और Advertisement कभी टीम बिज़नेस नहीं होता ।

तो कुल मिलाकर नतीजा यह की 2008 के बाद ही क्रिकेट की दशा बदल गयी……..आप चौंक जाएँगे यह जानकर की IPL में दो नयी टीम एड होने से BCCI 5000 करोड़ रूपये और अपनी नेट वर्थ मे जोड़ लेगा।

जब देश के प्रमुख खिलाड़ी मेंटर (श्री धोनी भी) सट्टा एप का एड करेंगे तो खेल नेचुरल कैसे रह जाएगा। भारत ने दुनिया के क्रिकेट की दशा बदल दी है। एक भारतीय सट्टा एप जो की भारत की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम का प्रमुख प्रायोजक भी है उसके अनुसार पाकिस्तान और इंग्लैंड इस टी ट्वेंटी विश्वकप का फाइनल खेल रहें हैं ।

बाकी अब क्रिकेट बच्चों का मनोरंजक और सटोरियों का कुबेर बन कर रह गया है। और आज अभी भारत का स्कोर 2.3 ओवर मे 21/0 है उम्मीद है की भारत ये मैच सोलहवें ओवर मे छः/सात विकेट से जीतेगा।

Sharing is caring!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *