इजरायल से आई खुशखबरी ! कोरोनावायरस की वैक्सीन बनाने का किया दावा

ट्रेंडिंग प्रमुख विषय विदेश

इस समय पूरा विश्व महामारी कोविड-19 नामक कोरोना वायरस से जूझ रहा है। कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा है। लाखो लोगों की इससे अब तक मौत हो चुकी है। अभी तक इसके इलाज के लिए कोई वैक्सीन नहीं बनाई जा सकी है। लेकिन इसी बीच इजराइल से खुशखबरी आईं है। दरसअल इजरायल के रक्षा मंत्री ने दावा किया है कि उनके देश ने कोरोना वायरस की वैक्सीन बना ली है। अगर उनका यह दावा सच्चा है तो यह पूरे विश्व के लिए खुसी की बात है।

इजराइल के रक्षा मंत्री नैफ्टली बेन्‍नेट ने अपने एक बयान में कहा कि इजरायल के डिफेंस बायोलॉजिकल इंस्‍टीट्यूट ने कोविड-19 का टीका बना लिया है। उन्होंने कहा कि हमारी मेडिकल टीम ने टीके महामारी कोरोनावायरस के टीके को बना लिया है। जल्द ही यह वैक्सीन मार्केट में उतारी जाएगी। शोधकर्ता इसे पेटेंट कराने की तैयार कर रहे हैं। साथ ही इस वैक्सीन की व्यापक पैमाने पर उत्पादन की तैयारी भी हो रही है।

अभी यह जानकारी पक्की है या नहीं इस पर कुछ कहा नहीं जा सकता है। अगर इजराइल का वैक्सीन बनाने वाला दावा सही है तो यह हम मानवजाति के लिए बहुत बड़ी जीत होगी। इस वैक्सीन से हम महामारी को मात दे पाएंगे। हालांकि इससे पहले भी इजराइल के अलावा और भी कई ऐसे देशों ने कोरोनावायरस की वैक्सीन बनाने का दावा किया था, लेकिन अभी तक इसका कोई पुख्ता सबूत नहीं मिल सका है कि इस महामारी के लिए कोई वैक्सीन बनी है।

कश्मीर को “भारत अधिकृत” बताने वाले देश-विरोधी 3 कश्मीरी फोटोग्राफरों को राहुल गांधी ने दी बधाई

रिसर्च टीम द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर इजरायल के रक्षा मंत्री नैफ्टली ने बताया कि यह एंटीबॉडी कोरोना वायरस पर हमला करता है और इसे शरीर में खत्म कर देता है। उन्होंने कहा कि संस्थान अब एंटीबॉडी के लिए पेटेंट प्राप्त करने और इसके व्‍यापक पैमाने पर उत्‍पादन के लिए तैयारी कर रहा है। इस मामले में अब इजराइल के डिफेंस बायोलॉजिकल इंस्‍टीट्यूट के साथ रक्षा मंत्रालय समन्वय करेगा।

इस महामारी से मरने वालों की संख्या दो लाख 52 हजार से ज्यादा हो गई है और संक्रमितों की संख्या 36 लाख 45 हजार से ज्यादा हो गई है। जबकि करीब 12 लाख लोग ठीक हो चुके हैं। दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका में मृतकों की संख्या 70 हजार के करीब पहुंच गई है और 12 लाख 12 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं।

Sharing is caring!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *