PETA #BakraLivesMatter

PETA को ईद पर बकरों की जान दिखे इसलिए सोशल मीडिया पर युवाओं ने कहा #BakraLivesMatter

ट्रेंडिंग धर्म युवा
Spread the love

कुछ समय पहले PETA ने ईद पर बकरे काटने की प्रथा का कटाक्ष करते हुए कुछ होर्डिंग लगाए थे। इन होर्डिंग पर PETA ने कुछ इस प्रकार लिखा था “मैं जीव हूं मास नहीं”। परंतु जब मुस्लिम समुदाय के लोगों ने इसका विरोध किया तब PETA ने इस होर्डिंग को हटाने मैं बिल्कुल भी समय नहीं लगाया। अब जब ईद का समय नजदीक आ रहा है तो बहुत सारे युवाओं ने इसका विरोध किया है और काफी सारे ट्वीट किए हैं ताकि PETA का ध्यान बकरे काटने की प्रक्रिया पर आ सके।

कई युवाओं ने PETA द्वारा लगाए गए पहले होर्डिंग पर लिखे हुए शब्दों को ट्वीट किया है तथा कुछ युवाओं ने अपने विचार प्रकट किए हैं। उन युवाओं का लक्ष्य सिर्फ और सिर्फ यह है कि PETA का ध्यान बकरे काटने की प्रथा पर जा सके और वह इस प्रथा को समाप्त कर सकें।

रेपिस्ट प्यारे मियां कश्मीर से गिरफ्तार, मासूम बच्चियों को बनाया हवस का शिकार

PETA ने मुस्लिम समुदाय के विरोध करने पर होर्डिंग को हटा दिया। तो क्या इस बात को मद्देनजर रखते हुए हम यह मान ले कि PETA भी बिक चुका है? या वह जानवरों के खिलाफ होने वाले विरोध का कटाक्ष करने का सिर्फ और सिर्फ दिखावा करता है। पिछले कुछ सालों से PETA ने तो दूध तक पीने को मना कर दिया था क्योंकि वह भी जानवरों से ही लिया जाता है। तो क्या बकरा एक जानवर नहीं है?

क्या PETA को बकरा इंसान नजर आता है? असल बात तो यह है कि PETA धर्म में नहीं पड़ना चाहता है। परंतु यह बहुत गलत है, जब वह जानवरों की खाल से बने कपड़े को पहनने के लिए मना कर सकता है तो बकरों के यूं कटने पर बहुत चुप्पी नहीं साध सकता। युवाओं के द्वारा उठाया गया कदम बहुत ही सराहनीय है और इससे PETA को सीख लेनी चाहिए। और अब तक उसने बकरों के कटने पर जो चुप्पी साधी हुई है उसे जल्द से जल्द तोड़ना चाहिए #BakraLivesMatter

1 thought on “PETA को ईद पर बकरों की जान दिखे इसलिए सोशल मीडिया पर युवाओं ने कहा #BakraLivesMatter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *